Entertainment

What If The Moon Moved Closer To The Earth | क्या होगा अगर हमारा चाँद नष्ट हो गया

What If Moon Disappears Right Now| क्या होगा अगर

हमारा चाँद नष्ट हो गया

 

Hello Friends आज की वीडियो में हम बात करेंगे चाँद के बारे में और अगर वो destroy यानी की नष्ट हो जाए तो क्या होगा।

 

दोस्तों अगर चाँद destroy हो जाता है तो उसका हमारे ऊपर और हमारी  धरती पर क्या असर होगा ?  जिस तरह से हमारे जीवन के लिए  Sunlight important है उसी तरह से Moon यानी की चाँद भी उतना ही important है। पर क्या आप जानते हो दोस्तों की चाँद हमसे हर साल 4 cm दूर होता जा रहा है। और लाखो सालो के बाद चाँद की रौशनी धरती से अलग हो जायगी।  क्या आप जानते हो friends की चाँद धरती से 3,84,000 km दूर है ।

तो चलिए अब बात करते है अगर ये चाँद हमारी धरती पर से नष्ट हो जय तो क्या हो सकता है। Friends video शुरू करने से पहले आप channel को subscribe कर लीजिये अगर आपने नहीं किया,  और साथ में bell icon को भी दबा देना।

 

ज्वार-भाटा के बारे में क्या अपने पहले कभी सुना है ? Friends ज्वार-भाटा यानी की High Tides  चाँद के द्वारा  ही होती है।   जब चाँद धरती के नज़दीक आ जाता है तो उसका रुत्वा कर्षण बल यानी की Traction force हमारी धरती पर एक प्रभाव डालता है और उसे अपनी तरफ खींचने की कोशिश करता है। लकिन इतनी विशाल ज़मीन तो ऊपर नहीं उठ पाती मगर समुन्द्र का पानी इसी Traction force के कारण उमड़ने यानी की overflow करने लगता है। सूरज भी बिलकुल ऐसा ही करता है।  लकिन चाँद पृथवी के नज़दीक है इस लिए अधिकतर ज्वार-भाटा यानी की High Tides चाँद की वजह से ही होती है।

 

क्या आप जानते हो Friends की  High Tides आना समुन्द्र के लिए एक प्रकार से अच्छा भी होता है लकिन अगर चाँद नहीं रहेगा तो समुन्द्र में आने वाली High Tides की संभावना  60 प्रतिषत तक गिर जाएगी और क्योकि सूरज हमारी धरती से दूर है इसलिए समुन्द्र में ज्वार-भाटा बहुत छोटे छोटे आएंगे और इसका समुंद्री जीवन पर बहुत ही गेहरा प्रभाव पड़ेगा

 

Friends चाँद का एक और भी बहूत important role है। ये तो आप सभी जानते होंगे की हमारी धरती अपने अक्ष यानि की Axis पर एकदम सीधी नहीं है बल्कि थोड़ी झुकी हुई है और ये झुकाव 23 . 5 degree तक है और ये झुकाव ना ही बढ़ता है और ना ही घटता है। अगर किसी गृह यानि की Planet  पर चाँद बड़ा नहीं होता है, या उस पर चाँद होता ही नहीं तो आस पास के दूसरे बड़े गृह उसके झुकाव में अस्थिरता यानि की Instability पैदा करते रहते है और अगर ऐसे में चाँद ना हो तो हमारी धरती दूसरे बड़े planets जैसी की शनी की वजह से 0 से 85 degree में झूलती रहेगी। अगर धरती 0 degree पर झुकती है तो धरती पर मौजूद सभी मौसम समापत हो जाएंगे और अगर 85 degree पर झुकती है तो आधी धरती पर 6 महीने तक रात रहेगी और और मौसम बहूत ही ज़ायदा ठंडा हो जायेगा। और बाकि के 6 महीने दिन रहेगा और गर्मी का तापमान बहूत ज़ादा बड़ जायेगा।

 

Friends एक बार सोच कर देखो की रात में आसमान, चाँद के बिना कैसा लगेगा अजीब होने के साथ साथ रात में गुप अँधेरा भी हो जाए गा।  Friends ये तो आप सभी जानते हो की धरती पर सूरज के बाद सबसे चमकदार चीज़ चाँद है लकिन फिर भी सूरज के मुकाबले  चाँद 4 लाख गुना कम चमकदार है। लकिन ये चाँद की रौशनी हमारे और अन्य जीवो के लिए काफी ज़रूरी है। और चाँद की ये रौशनी जंगल के जीवो  को अपनी जान बचने और शिकार करने में मदद करती है। ऐसा में चाँद की रौशनी के बिना जिस तरह शिकार करना मुश्किल होगा उसी तरह पूरी की पूरी Animal Food chain भी प्रभावित होगी और इसका असर हम इंसानो पर भी पड़ेगा। और अगर ऐसा हुआ तो कई species, extinct यानि विलुप्त हो जायँगी

Friends हमारी धरती अपने अक्ष पर घूमते हुए एक चक्कर 23 घंटे 56 minute और और 4 second में पूरा करती है। और इसके साथ साथ चाँद,  धरती के घूमने की रफ़्तार भी लगातार कम कर रहा है। हर, सर सठ हज़ार साल में धरती के घूमने की रफ़्तार एक second धीरे होती जा रही है पर इस बात का इतना गहरा प्रभाव नहीं है लकिन अगर चाँद गायब हो जाये या नष्ट हो जाये तो धरती के अपने अक्ष पर घूमने की रफ़्तार अचानक तेज़ी से बड जाएगी और एक चक्कर 24 घंटो की बजाए सिर्फ 8 से 9 घंटो में पूरा कर लेगी।

Friends इतना ही नहीं हमारे जीवन में चाँद की इतनी महत्तवता है की अगर वो गायब हो जाता है तो हमारी पृथवी पर अजीब से बदलाव होने लगेंगे जिस से धरती पर विनाशकारी भूकम्प आ सकते है और भयंकर जवालामुखी विस्फोट भी होंगे और ऐसे में पूरी पृथवी नष्ट हो जाएगी और मानवता का विनाश हो जायेगा।

Thanks for watching web world facts

Advertisements

Categories: Entertainment

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.