Entertainment

5 Largest Holes Swallowing The Earth | दुनिया के 5 सबसे चौकानेवाले रहस्यमय छेद, भूलकर भी मत जाना | Web World Facts

 Top 5 Largest Holes Swallowing The Earth | दुनिया के 5

सबसे बड़े गड्ढे |

 

दोस्तो इंसान कुदरत का अपने फायदे के लिए जैसा चाहे वैसा इस्तेमाल करता आ रहा है। जिस से इंसान का तो फायदा हो जाता है, पर इसका बुरा असर कुदरत पर पड़  जाता है। जिसकी वजह से कुदरत कभी कभी इतना बुरा रूप धारण करती है की, हमारे बचने के लिए कोई दूसरा रास्ता मौजूद ही नहीं होता। पर क्या होगा अगर कुदरत ने हमारे पैरो के नीचे की जमीन ही खींच ली तो ? क्या होगा ये हमारे लिए बयान करना ही मुश्किल है।

 

आज हम यही जाने गे की जब कुदरत या इंसान की गलती की वजह से जमीन धस गई और बहुत बड़े गड्ढे, चौंका देने वाले रहस्यमय छेद बन गए।

 

1 – Dead Sea Sinkhole – Dead Sea Sinkhole बसा है  Israel के शहर मे, जिसे  Ein Gedi के नाम से जाना जाता है, यहाँ अजीबो गरीब घटनाइए घटती है, हर साल हजारो की तादात मे बड़े गड्ढे बन रहे है और इनकी गिनती आज 3000 तक पहुँच चुकी है। Scientist का कहना है की यहाँ पानी का बहाव दूसरी तरफ बढ़ने की वजह से किनारा हर साल 3 feet छोटा हो जाता है, यानि की किनारे का पानी 3 feet कम हो जाता है। आपको को पता ही होगा की Dead Sea Sinkhole मे नमक की मात्रा काफी जयादा होती है, और नमक से भरा ये पानी जमीन के नीचे मौजूद, पीने लायक पानी को भी ख़राब कर देता है और इस कारण जमीन के नीचे, और उप्पर नमक की, परत बेठ जाती है, जिसकी वजह से जमीन कमजोर हो जाती है और धस जाती है और उसके ऊपर बड़े बड़े गड्ढे बन जाते है

 

2 – Fabian Pit Sinkhole – 20 march 2012 मे  Malmaberget, Sweden मे लोगो ने उनकी आँखों के सामने एक बहुत बड़ा गढ्ढा बनते देखा जो उनके लिए, बेहद हैरान कर देने वाला वाक्य था। जब लोग अपने अपने काम मे व्यस्त थे, तभी उनको एक दिन अचानक से बहुत तीज और अजीब अजीब आवाज़े सुनाई देने लगी, जैसी की कही कोई भूकंप आ गया हो, लोगो ने जब बहार जा कर देखा तो पता चला की जमीन धस कर एक बहुत बड़ा छेद बना रही है। छेद बनने की प्रक्रिया 45 minute तक चलती रही। जब इसकी वजह जानने की कोशिश की गयी, तो पता लगा की करीब ही एक लोहे की एक खान है, जहा लोहा निकलने की लिए Mining की जाती है और इसी के कारण ये छेद तैयार हुआ होगा,  ऐसा अन्दाज़ा लगाया गया।

 

3 – Guatemala City Sinkhole  – साल 2007 के एक दिन Guatemala शहर के बीच, मे जमीन धस गयी और एक बहुत बड़ा गडडा बन गया, ये गडडा  300 फ़ीट गहरा और 65 feet लम्बा था, अचानक से बने इस गडडे की वजह से 1000 लोगो को वहाँ से दूसरी जगह बेहजना पड़ा ताकि उनकी जान बचाई जा सके। लकिन 2010 मे भी, इसी तरह का छेद Guatemala मे दुबारा बन गया, जिसमे 15 लोगो की मौत भी हो गईं थी, और एक तीन मंजिला ईमारत भी इस मे समा गई थी । इसका कारण ढूंढने की जब कोशिश की गयी, तो कुछ प्रमुख कारण उनके सामने आ गए। शहर के  Sewage System की pipes  मे हुआ Leakage, और Pacaya Volcano मे होआ विस्फोट और कुछ दिनो पहले  Agatha मे आया तूफान।  इन सभी कारणो की वजह से ये छेद badey ho gaye, ऐसा अन्दाजा लगाया गया।

 

4 – Heavenly Pit Sinkhole – China मे स्थित ये छेद दुनिया का सबसे बड़ा छेद है, ये छेद 537 meter चौड़ा और 662 meter गहरा है। यहाँ  एक छेद ही नहीं बल्कि 2 छेद है, और दूसरा छेद उसके अंदर बसा हुआ है, जो करीब 320 मीटर की गहराई के बाद से शुरू होता है। इस छेद मे एक नदी बेहती है और बारिश के मौसम मे आपको waterfall भी देखने को मिल सकता है।

 

5 – Merafong Sinkhole – February 2014 मे  Merafong, South Africa मे एक बडा छेद बन गया जो 18 मीटर चौड़ा और 25 मीटर गहरा था। एक  रात पहले हुई भारी  बारिश की वजह से यह Sinkhole बन गया था और अगले एक साल तक ये छेद बडा होता ही चला गया। बारिश की वजह से यहाँ की मिट्टी काफी कमजोर हो चुकी थी, और इसी वजह से ऐसे और भी छेद बनना शुरू हो गए थे, जिसके कारण वहा की सर्कार को कई रास्ते बन्द भी करने पड़े और पानी का supply भी कुछ दिनों के लिए बंद करना पड़ा ।

 

Thanks for watching friends WEB WORLD FACTS  Please don’t like to share comment and subscribe.

 

Advertisements

Categories: Entertainment

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.