Entertainment

Animals That Don’t Exist Anymore | दुनिया के 5 सबसे चौकानेवाले खतरनाक जानवर | Web World Facts

इन जानवरों के साथ जो हुआ उसे खुद देख लीजिये |

Animals Who Declared Extinct

 

Friends आज हम आपको कुछ ऐसे जानवर दिखाएंगे जो मनुष्यो के शिकार करने के कारण  अब  इस दुनिया मे exist ही नहीं करते और ये जानवर हमे future मे कभी भी दिखाई नहीं देंगे।

 

 

1 Passenger Pigeon – सन 1914 के बाद से ये pigeons अचानक से दिखना बंद हो गए, इस से पहले इन pigeons को बड़ी संख्या मे देखा जा सकता था। Passenger pigeon की अकेले की जनसँख्या पूरे पक्षियों की जन संख्या का 40 प्रतिशत हो करती थी Can you believe this. ये कबूतर America मे सबसे ज़ायदा पाए जाते थे। और इनकी कुल आबादी 3 अरब से भी जायदा थी  लकिन जब Europeans, america मे बसने के लिए  आए तो इन लोगो ने वहाँ के जंगलो को साफ़ करके  खेती करना शुरू कर  दिया। अब इन  Passenger pigeon को जब  अपनी भूख मिटानी होती थी तो ये  किसानो की फसल को खाने के लिए आते थे, पर इन Europeans लोगो ने अपने स्वार्थ के लिए और फसलों को बचने के लिए इन कबूतरों को मरना शुरू कर दिया और इतना ही नहीं ये लोग इन कबूतरों का शिकार करके इनको बेचने भी लगे। और धीरे धीरे इन कबूतरों की जन संख्या कम होती चली गई। पर इनके शिकार को रुकने के लिए कोई ध्यान नहीं दिया गया। और जब इस प्रजाति की आखरी मादा कबूतर बची हुई थी तो उसको USA के  Cincinnati Zoo मे रख दिया गया जिसने  September 1, 1914 को दम तोड़ दिया। This is very bad, दोस्तों आज इन्सान अपने स्वार्थ के लिए इन मासूम जानवरो और कुदरत के साथ खिलवाड़ कर रहा है। क्या ये बात आपको सही लगती है?

 

2 Western African Black Rhinoceros –  Black Rhinoceros, west Africa के Cameroon के जंगलो मे पाया जाता था। लोग जायदातर इन Black Rhinoceros का शिकार इनके Horns यानी की इनके सिंगहो के लिए करते थे। क्योकि Black Rhinoceros के सिंगहो का इस्तेमाल दवाईया बनाने के लिए किया जाता था। माना जाता है की इन Black Rhinoceros के सिंगह  काफी effective होते थे poisons detect करने मे। इनके सिंगहो  का weight लगभग 1 किलो होता था जिसकी कीमत 50,000 US dollars होती थी। 2006 मे इस जानवर की संख्या  का पता लगाने  के लिए एक survey किया गया, लकिन बड़ी शर्म की बात है की survey के वक़्त एक भी  Black Rhinoceros नहीं पाया गया और 2011 मे researchers ने  इनको विलुप्त यानि की Extinct घोषित  कर दिया है।

Thanks for watching WEB WORLD FACTS Don’t forget to like share and subscribe

Advertisements

Categories: Entertainment

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.